Blogs

Best Women Health Tips - How To Look Young After 30 Plus !!!

03-May-2017 12:20

30+ स्टिल यंग ! हमेशा युवा रहने के लिए यदि आप नीचे दिए गए टिप्स का ध्यान रखेंगी तो आप सदा यंग रह सकती हैं ! जे जे इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेस (JJIMS) जैसे एडवांस्ड हॉस्पिटल में आप स्वस्थ्य संबंधी सभी जानकारियाँ प्राप्त कर सकती हैं । 30+ होने पर इन बातों का रखें ध्यान: 

 

 

1. रेगुलर एक्सरसाइज़

30 की उम्र होने पर आप अपने वजन में बदलाव महसूस करती हैं । जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी कैलोरी रेक्विरेमेंट कम हो जाती है, इसलिए एक्सरसाइज़ पर विशेष ध्यान दें । ब्रिस्क वॉक एक बेहतरीन एक्सरसाइज़ है ।

 

2. ब्रैस्ट कैंसर की कराएँ नियमित जांच

इस उम्र में आप नियमित ब्रैस्ट कैंसर की जांच कराएँ | अपने डॉक्टर से इस विषय पर बात करने में हिचकिचाएँ नहीं । ब्रैस्ट में किसी भी प्रकार की गांठ होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें । एंटी-ऑक्सीडेंट रिच डाइट का सेवन करें । सही फिटिंग की ब्रा पहनें । सही नाप के लिए प्रोफेशनल हेल्प लेने में शर्म महसूस न करें ।      

                 

3. ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का रेगुलर चेकअप कराएँ

30+ होने पर आप अपने ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का ध्यान रखें । धूम्रपान न करें, डायबिटीज़ से बचें । बढ़ता वजन ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल बढ़ने का एक मुख्य कारण है ।                       

 

4, पेप टेस्ट और पेल्विक जाँच कराएँ

स्त्री सम्बन्धी समस्याओं के लिए ये जाँच कराई जाती हैं | इन्हें अनदेखा न करें । पेप टेस्ट के द्वारा सर्वाइकल कैंसर की जाँच की जाती है तथा पेल्विक टेस्ट में यूटेरस सम्बन्धी बीमारियों की जाँच होती है ।                    

  

5. अपनी स्किन का रखें विशेष ख़्याल!

बढ़ती उम्र के साथ आँखों व मुँह के आसपास की त्वचा में रिंकल्स नज़र आने लगते हैं । इसके लिए विटामिन A, C व E युक्त डाइट का सेवन करें । खूब पानी पिएँ जिससे आपकी स्किन हाइड्रेटेड रहे ।        

               

6. रूटीन आई एंड डेंटल चेकअप

30 की उम्र के बाद हर साल अपनी आँखों की नियमित जांच अवश्य कराएँ । अपने डेंटिस्ट से साल में एक बार दाँतों का रेगुलर चेकअप ज़रूर करवाएँ ।                       

 

7. मासिक में बदलाव

यही वह समय है जब आप अपने मासिक धर्म में कुछ बदलाव महसूस करती हैं । हॉर्मोन्स में बदलाव की वजह से आपके मासिक की साइकिल प्रभावित होती है । यदि रक्तस्त्राव ज़्यादा हो तो अपने चिकित्सक से परामर्श लें |

 

8. डाइट में कैल्शियम को शामिल करें !

उम्र के साथ हमारी हड्डियाँ कमज़ोर होने लगती हैं जिससे ऑस्टियोपोरोसिस की सम्भावना बढ़ जाती है । इससे बचाव के लिए अपनी डाइट में कैल्शियम शामिल करें । कैल्शियम, विटामिन D, मैग्नीशियम एवं फोलिक एसिड युक्त आहार लें । ये सभी आपकी हड्डियों को मज़बूत करने का कार्य करते हैं । 

 

9. स्ट्रेस फ्री रहें !

सबसे ज़रूरी है कि आप स्ट्रेस फ्री रहें । उम्र की वजह से शरीर में हो रहे बदलाव को लेकर चिंताग्रस्त न हों । योग, वॉक, कार्डियोवैस्कुलर एक्ससरसाईज़ या अपनी पसंद का कोई अन्य व्यायाम चुनें और उसका नियमित पालन कर अपनी बॉडी को फिट एंड फ़ाइन रखें ।

 

उपरोक्त बतायी गई बातों का ध्यान रखें | फिट और हेल्दी बॉडी, खिला-खिला चेहरा देख सभी आपसे कहेंगे- 'बढ़ती उम्र मनो थम सी गई!' | जे जे इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेस (JJIMS) जैसे उच्चस्तरीय हॉस्पिटल्स आपकी समस्याओं को दूर करने में सभी प्रकार से सक्षम हैं । उनकी सुविधओं का लाभ उठायें जिससे सब कह उठे- '30+, स्टिल यंग!'

   Back to Blog